CONCOR

एक नवरत्‍न कंपनी
Container Corporation India Ltd.
कंटेनर की बात, कॉनकॉर के साथ
 
औद्योगिक संबंध

औद्योगिक संबंध

कॉनकॉर कर्मचारी यूनियन और मैनेजमेंट के बीच औपचारिक और अनौपचारिक संबंध आपसी संवाद से संचालित किए जाते हैं तो औपचारिक संबध ही विधाई दृष्‍टी से अधिक पथप्रदर्शक सिद्ध होते हैं। दूसरे दैनिक अनौपचारिक संवादों में विभिन्‍न स्‍तरों के प्रबंधक, यूनियन के प्रतिनिधियों से सलाहमंत्रणा करते रहते हैं।

मैत्रीपूर्ण औद्योगिक संबंधों के कारण कॉनकॉर अपने ग्राहकों को लाजिस्‍टिक सेवाएं देता है तथा औ़द्योगिक विवादों से बचे रहने के कारण भी श्रम दिनों की हानि नहीं हुई। कॉनकॉर मैनेजमेंट कर्मचारी यूनियन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध रखती है तथा एक उत्‍तम एवं सुखद ट्रेड यूनियन की गतिविधियों को प्रोत्‍साहित करती है।

कर्मचारियों के कल्याण हेतु गतिविधियां शुरू करने के लिए मैनेजमेंट हमेशा ही कर्मचारी यूनियन को प्रोत्‍साहित करती है। परिणामस्‍वरूप कर्मचारी संतुष्‍ट रहता है तथा कंपनी के उत्‍पादन में सहयोग देता है। इसकी विशेषता द्धिपक्षीय सहयोग है।

उच्‍चतम स्‍तर पर जब नेगोशिएशन कमेटी गठित होती है उसमें वरिष्‍ठ स्‍तर के प्रबंधकों को शामिल किया जाता है। पिछले 10 सालों में 5 से अधिक महत्‍पूर्ण समझौते कर्मचारी यूनियन के साथ हस्‍ताक्षरित हो चुके और ये सभी समझौते बिना किसी विवाद के कॉनकॉर में कार्यान्‍वित हैं।

औद्योगिक शांति ने कर्मचारी ह्रास दर को कम करने में सहायता की है जो अभी लगभग 2 प्रतिशत है तथा प्रति कर्मचारी आय बढाने में ये महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है जो अभी प्रति कर्मचारी आय लगभग 3.48 करोड़ है।

कॉनकॉर में कर्मचारियों की अनुपस्‍थिति दर 0.2 प्रतिशत है जो विशेषकर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में उल्‍लेखनीय है।