CONCOR

एक नवरत्‍न कंपनी
Container Corporation India Ltd.
कंटेनर की बात, कॉनकॉर के साथ
 
कर्मचारियों को सम्‍मान एवं पुरस्‍कार

कर्मचारियों को सम्‍मान एवं पुरस्‍कार

कॉनकॉर की एचआर नीति के मूल में व्‍यक्‍ति विशेष की वृद्धि एवं विकास को उसकी क्षमता पहचानकर, नवीन विचारों को प्रोत्‍साहित करके तथा पुरस्‍कारों का निष्‍पक्ष वितरण करके कर्मचारी सशक्‍तीकरण को प्रोत्‍साहित करना है। कर्मचारी के मनोबल को बढ़ाने और कार्य में उत्‍कृष्‍टता को प्रोत्‍साहित करने के लिए व्‍यक्‍ति विशेष और सामूहिक पुरस्‍कार प्रत्‍येक वर्ष दिए जाते हैं।

कॉनकॉर कार्यप्रणाली के सभी क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य निष्‍पादन करने वाले कर्मचारियों को निदेशक और क्षेत्रीय तथा विभागाध्‍यक्ष पर्याप्‍त रूप से पुरस्‍कृत करते हैं। कॉनकॉर के उद्देश्‍यों को पाने के लिए कर्मचारियों द्वारा किए गए प्रयासों और कठोर परिश्रम को पहचान दिलाने हेतु सामूहिक और व्‍यक्‍तिगत पुरस्‍कार दिए जाते हैं।

इसके अतिरिक्‍त, उन कर्मचारियों को, जो नियमित सांस्‍कृतिक गतिविधियों यथा कॉनकॉर प्रकाशन में रचनाओं का योगदान, निबंध लेखन और पंच लाइन लेखन प्रतियोगिता में भाग लेते है, उनका मनोबल बढ़ाने के लिए पुरस्‍कार दिए जाते हैं तथा यह सुनिश्‍चित किया जाता है कि कर्मचारी प्रसन्‍न एवं संतुष्‍ट रहें।

पर्याप्‍त पात्र कर्मचारियों को संगठन में उनके विशिष्‍ट योगदान को पहचान दिलाने हेतु राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार यथा प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कार हेतु भी नामित किया जाता है।

राजभाषा प्रयोग, वैवाहिक उपहार और ‘छोटा परिवार’ अपनाने हेतु प्रोत्‍साहन राशि भी दी जाती है ताकि अच्‍छे नागरिक बनने के लिए कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया जा सके और उन्‍हें प्रेरित किया जा सके।

सभी कर्मचारियों को कार्य निष्‍पादन आधारित वेतन का भुगतान किया जाता है जोकि एमओयू(समझौता ज्ञापन) के मापदंडों के आधार पर कंपनी के कार्यनिष्‍पादन और कार्यपालकों तथा पर्यवेक्षकों की एपीएआर रेटिंग पर आधारित है। इस वेतन में कार्यनिष्‍पादन संबंधी वेतन के रूप में भिन्‍नता का तत्‍व बेहतर कार्यनिष्‍पादन करने वालों के लिए मनोबल बढ़ाने का कार्य करता है क्‍योंकि यह बेहतर कार्यनिष्‍पादन करने वालों को प्रोत्‍साहन राशि देता है। कर्मचारी कार्यनिष्‍पादन और प्राप्‍त पुरस्‍कारों के बीच मजबूत संबंध को समझते हैं जिससे संगठन के उत्‍पादकता स्‍तर को ऊंचा उठाने में मदद मिलती है।